जेम्स बॉन्ड: बस नाम ही काफी है-P2N

जेम्स बॉन्ड: बस नाम ही काफी है-P2N

जेम्स बॉन्ड के भारतीय फैन इस फिल्म के रिलीज होने का ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे थे और जेम्स बॉन्ड अपने नए रोमांच, नई पारी और नये खेल के साथ दर्शकों को हैरान करने आ चुका. जेम्स बॉन्ड जेम्स बॉन्ड सीरीज की नई फिल्म स्पेक्टर को लोगों की खूब सराहना मिल रही है और इस बार जेम्स बॉन्ड भी स्पेक्टर के जरिए दर्शकों के लिए कुछ अलग लेकर आए हैं. आइए जानते हैं जेम्स बॉन्ड सीरीज फिल्मों की नई फिल्म स्पेक्टर के बारे में हर वो चीज जो आप जानना चाहते हैं.

जेम्स बॉन्ड की फिल्म ‘स्पेक्टर’ के ट्रेलर ने ही दिखा दिया कि इस बार भी बॉन्ड की फिल्म दिलचस्प और हैरतअंगेज एक्शन से लबरेज रहने वाली है. इस फिल्म को सैम मेंडेस ने डायरेक्ट किया है और जेम्स बॉन्ड की पिछली ‘स्काइफॉल’ जबरदस्त ढंग से कामयाब रही थी. ‘स्पेक्टर’ में जेम्स के साथ खूबसूरत हसीना मोनिका बेलूची, मंझे हुए एक्टर क्रिस्टोफ वॉल्ट्ज और डब्ल्यूडब्ल्यूई के रेसलर देव बतिस्ता भी नजर आएंगे. डेनियल क्रेग की बतौर बॉन्ड यह चौथी फिल्म है.

‘स्पेक्टर’ जेम्स बॉन्‍ड सीरीज की अब तक की सबसे महंगी फिल्‍म
‘स्पेक्टर’ जेम्स बॉन्‍ड सीरीज की अब तक की सबसे महंगी फिल्‍म होगी. यह खुलासा सोनी पिक्‍चर्स के लीक दस्‍तावेजों से हुआ है. ‘सीएनएन’ के पास मौजूद दस्तावेजों के मुताबिक एमजीएम स्टूडियो जोनाथन ग्लिकमन ने नवंबर में यह कहते हुए एक गोपनीय ज्ञापन भेजा था कि फिल्म का बजट 30 करोड़ डॉलर के बीच बैठ रहा है, जो इस सीरीज की फिल्म ‘स्काईफॉल’ से भी कहीं ज्यादा है, जिसका बजट करीब 21 करोड़ डॉलर था.ग्लिकमन ने कहा कि हम मानते हैं कि ‘स्पेक्टर’ को पिछली कुछ फिल्मों से जोड़ने की जरूरत है और हमें दर्शकों की उम्मीदों पर खरा भी उतरना चाहिए. इसके बावजूद हमें बजट में कटौती के रास्ते तलाशने चाहिए.

कलाई काटने वाले बयान पर ‘जेम्स बॉन्ड’ डेनियल क्रेग ने लोगों को गलत ठहराया
जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा रहे डेनियल क्रेग ने हाल ही में अपने इंटरव्यू में कहा था कि, अगर उनसे तुरंत बॉन्ड सीरीज की अगली फिल्म करने के लिए कहा जाए तो वह अपनी कलाई काट लेंगे, इस बयान पर क्रेग बोले लोगों का नजरिया गलत.

images (21)

कलाई काटने वाली बात पर डेनियल का एक और बयान
डेनियल क्रेग की कलाई काटने वाली बात पर जबरदस्त हंगामा हुआ था. जब यह सवाल ‘स्पेक्टर’ के प्रचार के दौरान उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी बात को गलत संदर्भ में लिया गया है. बात को पूरी तरह से समझा नहीं गया है. लंदन में बातचीत के दौरान डेनियल क्रेग ने अपना पक्ष रखते हुए कहा, ‘जब यह इंटरव्यू लिया गया, उसके दो दिन पहले ही मैंने लंबे समय तक चले शेड्यूल की शूटिंग खत्म की थी, इसलिए मैंने कहा कि अगर मुझसे अभी कहा जाए कि मैं तुरंत अगली बॉन्ड सीरीज की फिल्म पर काम शुरू कर दूं, तो मैं अपनी कलाई काट लूंगा. दरअसल मुझे सीधी बात करने की आदत है.’

क्रेग ने कहा ‘पैसे का सारा खेल’
डेनियल ने अपने बयान को लेकर मीडिया के बारे में कहा कि कई बार बातों को गलत ढंग से पेश कर दिया जाता है. इस तरह की खबरें छापने से वेबसाइट्स को हिट मिलते हैं, और अखबारों की बिक्री बढ़ती है. वह बोले, यह सारा खेल इकोनॉमिक्स का है, मैं ऐक्टर हूं इसलिए इस खेल को नहीं समझता. अगली बॉन्ड फिल्म साइन करने की बात पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ नहीं बता सकता. क्रेग चौथी बार जेम्स बॉन्ड का रोल कर रहे है. इस फिल्म का डायरेक्शन निर्देशक सैम मेंडेस ने किया है. ‘जेम्स बॉन्ड’ सीरीज की ‘स्पेक्टर’ फिल्म 6 नवंबर को अमेरिका के साथ कई देशों में रिलीज होगी. भारत के सिनेमाघरों में 20 नवंबर को लगेगी ‘स्पेक्टर’.

download (16)

Movie Review: शानदार ‘स्पेक्टर’, जानदार बॉन्ड

एक बार फिर सैम मेंडेस और डेनियल क्रेग की जोड़ी साथ आई है. इससे पहले ‘स्काईफाल’ में दोनों ने साथ आकर धमाल मचाया था, इस बार यह जोड़ी जेम्स बॉन्ड कड़ी की 24वीं फिल्म लेकर आई है. सैम मेंडेस ने दिखा दिया है कि उनके पास बॉन्ड के साथ करने के लिए काफी कुछ अभी बाकी है. तभी तो हमेशा कारों के साथ दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले जेम्स बॉन्ड पूरी फिल्म में हेलीकॉप्टर और प्लेन के साथ दुश्मनों की नाक में दम करता है. फिल्म के पहले सीन से लेकर आखिरी सीन तक एजेंट 007 के हवाई कमाल जबरदस्त हैं. एक्शन हैरतअंगेज हैं, और डेनियल क्रेग का हार्ड लुक उनके किरदार को जानदार बनाता है. अपनी पसंदीदा कार एश्टन मार्टिन पर भी उन्होंने खूब जौहर दिखाए हैं. यही नहीं, इस बार वह प्लेन का भी इस्तेमाल करते हैं और अपने अंदाज में प्लेन को बर्फ पर भी उतार देते हैं. बतौर बॉन्ड डेनियल की फिटनेस और एक्टिंग मजेदार है और इससे उनके होमवर्क का अंदाजा अच्छे से लग जाता है.

कहानी जेम्स बॉन्ड के एक मिशन की है. जिसमें हमेशा की तरह उसकी मुलाकात हसीन और खतरनाक इत्तेफाकों से होती है. हालांकि इस बार बॉन्ड और बॉन्ड गर्ल दोनों पहले से अलग हैं और फिल्म में बॉन्ड लेडी का कॉन्सेप्ट भी पिरोया गया है. फिल्म की शुरुआत मेक्सिको के ‘डे ऑफ द डेड’ फेस्टिवल के साथ होती है और यह बहुत ही दिलचस्प सीन है.

आग में घी डालने या फिल्म को लेकर क्योरिसिटी जगाने का काम किया है मोनिका बेलूची ने. उनकी सेक्स अपील तो कमाल है ही स्क्रीन पर उनकी मौजूदगी दर्शकों के रोमांच को बढ़ाने का काम करती है. हालांकि उनका माफिया की विधवा का रोल सिर्फ तीन मिनट का है. यह थोड़ा खलता है, उम्मीद थोड़े ज्यादा की थी. ब्लू इज द वार्मेस्ट कलर के साथ लोकप्रियता पाने वाली लेया सिडू अपने रोल में अच्छी लगती हैं और वह बॉन्ड के साथ कंधे से कंधा मिलकर चलती हैं और बॉन्ड गर्ल की रटी-रटाई भूमिका को तोड़ती हैं.

फिल्म का वाउ फैक्टर अगर मोनिका है तो बेरहम विलेन के किरदार में डब्ल्यूडबल्यूई रेस्लर बतिस्ता ने दिखा दिया है कि वह फिल्म में बिना बोले भी काफी कमाल कर सकते हैं. उनके चेहरे पर आने वाले बेरहम भाव और आंखों से खेलना वाकई मजेदार लगता है. कह सकते हैं कि अब वह सिर्फ एक रेस्लर नहीं एक अच्छे एक्सप्रेशन वाले एक्टर भी हो गए हैं. बॉन्ड के साथ उनकी टक्कर जबरदस्त है.

फिल्म के मेन विलेन हैं इनग्लोरियस बास्टर्ड और ‘जैंगो अनचेंड’ के लिए ऑस्कर जीत चुके क्रिस्टोफ वॉल्ट्ज. यह पहला मौका है जब बॉन्ड फिल्म में ऐसा विलेन है जो बॉन्ड के साथ ही पला-बढ़ा है. उनका बॉन्ड को टॉर्चर करने का अंदाज कमाल है. क्रिस्टोफ ने दिखा दिया है कि वह विलेन के तौर पर भी अपनी एक्टिंग से दिल जीत सकते हैं.

फिल्म में बॉन्ड एक मिशन पर है उसी मिशन की वजह से वह लंदन, ऑस्ट्रिया और रोम में अपने जौहर दिखाता है. हालांकि कहानी कई मोर्चों पर चलती है और अंत में थोड़ी-सी खींची हुई लगती है लेकिन बॉन्ड के एक्शन इस बात को थोड़ा हल्का कर देते हैं. सैम मेंडेस का डायरेक्शन कमाल है. दिलचस्प यह कि इस हफ्ते जेम्स बॉन्ड सलमान खान की ‘प्रेम रतन धन पायो’ को टक्कर देगा क्योंकि बॉलीवुड इस हफ्ते कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं कर रहा है. हर कोई भाई की फिल्म की राह साफ करना चाहता था. वैसे भी इस साल हॉलीवुड की फिल्मों (फ्यूरियस-7, जुरासिक वर्ल्ड, एवेंजर्स और मिशन इम्पॉसिबल) का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

 

 

 

Khushboo Akhtar

The author didn't add any Information to his profile yet.