रूस के बाद अब काबुल पहुंचे पीएम मोदी-P2N

रूस के बाद अब काबुल पहुंचे पीएम मोदी-P2N

मास्को: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा संपन्न करने के बाद अब अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंच गए हैं। काबुल की यात्रा का आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन पीएम मोदी के वतन वापसी के दौरान कुछ देर काबुल में रुकने की उम्मीद है। काबुल में वह अफगान संसद की नई इमारत का उद्घाटन कर सकते हैं, जिसका निर्माण भारत ने नौ करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत से किया है।

रूस के साथ हुए 16 अहम समझौते
इस दौरान दोनों देशों ने परमाणु और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के लिए 16 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। रूस की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ क्रेमलिन में सालाना शिखर वार्ता की और आतंकवादी समूहों और लक्षित देशों के बीच कोई अंतर तथा भेदभाव किए बिना आतंकवाद के खिलाफ दुनिया के एकजुट होने की जरूरत को रेखांकित किया।

16वें वार्षिक भारत-रूस शिखर बैठक के तहत मोदी और पुतिन ने आमने सामने की एक बैठक की। इसके बाद दोनों पक्ष के प्रतिनिधिमंडल बैठक में शामिल हुए। इससे पहले दिन में मोदी ने मॉस्को में, द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए सोवियत सैनिकों को समर्पित युद्ध स्मारक ‘टॉम्ब ऑफ दि अननोन सोल्जर’ पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

Khushboo Akhtar

The author didn't add any Information to his profile yet.