बीकानेर जमीन सौदा: रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ ईडी ने कसा शिकंजा

0
1,013 views

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. राजस्थान के बीकानेर में जमीन सौदे में धांधली को लेकर (प्रवर्तन निदेशालय) ईडी ने वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी को नोटिस भेजकर वित्तीय लेन-देन की जानकारी मांगी है. स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी कंपनी में रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां डायरेक्टर हैं.

ईडी ने मांगी वित्तीय जानकारियां

ईडी ने यह नोटिस बीकानेर जिले में जमीन सौदे में कथित मनी लाॅन्ड्रिंग की जांच के मामले में जारी किया है. वाड्रा के फर्म को मनी लाउंड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत नोटिस जारी किया गया है.





मामले की जांच कर रहे अधिकारियों को कंपनी की खास वित्तीय जानकारियां और दस्तावेज सौंपने का आदेश दिया गया है. ईडी ने पिछले महीने इस मामले में राजस्थान और दूसरे स्थानों पर छापे मारे थे. उसने मामले से जुड़े कई दस्तावेज जब्त करने का दावा किया था.

क्या है मामला?

जांच बीकानेर के कोलायत इलाके में कंपनी के 275 बीघा जमीन की खरीद से जुड़ी है. आरोप है कि रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट ने दो हजार आठ में बीकानेर में खरीदी गई 79 लाख की जमीन चार साल बाद दो हजार बारह में पांच करोड़ चौवालिस लाख रुपये में बेचकर भारी मुनाफा कमाया.

इलाके के तहसीलदार की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया था, उसके आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल मनी लान्ड्रिंग का अापराधिक मामला दर्ज किया था.

ईडी ने एफआईआर में वाड्रा या उनसे जुड़ी किसी कंपनी का उल्लेख नहीं किया था, लेकिन उसने राज्य सरकार के कुछ अधिकारियों और कुछ भू-माफिया के नाम इसमें शामिल किए थे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY