सऊदी अरब में महिलाओं को नौकरी दिलायेगी ‘अलअजनबिया’ वेबसाइट

सऊदी अरब में महिलाओं को नौकरी दिलायेगी ‘अलअजनबिया’ वेबसाइट





महिलाओं पर पाबंदियों के सिलसिले में अक्सर सऊदी अरब का जिक्र आता है। जहाँ एक तरफ महिलों को लेकर कट्टरता की बात आती है आज वही कुछ नयी कोशिशें भी हो रही हैं। इस कोशिश की शुरुआत की है अल्जीरियाई इंजीनियर ने।

ऐसी वेबसाइट बनायी है जिससे सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नौकरी तलाशना आसान होगा।

23 वर्षीय नाजिया देरिशे का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ लेकिन उनकी परवरिश सऊदी अरब में हुई। मास्टर्स की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने और उनकी दोस्तों ने महसूस किया है कि सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नौकरी तलाशना बहुत मुश्किल है।

Facebook और  You Tube पर हमें  फॉलो करने  के लिए यहां क्लिक करें-

देरिशे कहती हैं, “सऊदी अरब में ज्यादातर नौकरियों के विज्ञापन पुरूषों के लिए ही होते हैं। मुझे लगा कि समस्या है। एक तरह की खाई है। इसीलिए उन्होंने मार्च 2017 में एक वेबसाइट शुरू की जिसका नाम है अलअजनबिया।

अलअजनबिया अरबी भाषा है जिसका अर्थ होता है विदेशी। इस वेबसाइट का मकसद नौकरी पेशा लोगों के बीच महिलाओं की नुमांइदगी को बढ़ाना है। ये वेबसाइट नौकरी तलाश रही महिलाओं को कंपनियों से जोड़ कर इस समस्या को दूर करना चाहती है।




देरिशे कहती हैं कि वह 40 कंपनियों के साथ मिल कर काम कर रही हैं और उनकी वेबसाइट बनने के बाद से उस पर एक हजार लोगों ने अपने रेज्यूमे अपलोड किये हैं। उनकी तादाद बढ़ती ही जा रही है। इस वेबसाइट पर नौकरी खोजने वाले अपने बारे में बता सकते हैं और कंपनी अपने विज्ञापन दे सकती हैं। संभावित महिला कर्मचारियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकती हैं।

Nadeem Akhtar

The author didn't add any Information to his profile yet.