सीरियाई स्वयंसेवकों पर बनने वाली फिल्म “व्हाइट हेल्मेट्स” ने जीता ऑस्कर एवार्ड

सीरियाई स्वयंसेवकों पर बनने वाली फिल्म “व्हाइट हेल्मेट्स” ने जीता ऑस्कर एवार्ड





दमिश्क़: 2017 के ऑस्कर में बेहतरीन दोकुमेंट्री फ़िल्म पुरस्कार White Helmets नामक फिल्म ने जीता। सीरिया में विपक्ष नियंत्रित क्षेत्रों में काम करने वाली नागरिक सुरक्षा संगठन को “व्हाइट हेल्मेट्स” के नाम से जाना जाता है।

 Facebook,Twitter और You Tube पर हमें फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें-

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार उक्त फिल्म में नागरिक सुरक्षा के तहत अपनी सेवाओं की पेशकश करने वाले स्वयंसेवकों के दैनिक जीवन की तस्वीर पेश की गई है।

89th Academy Awards – Oscars Backstage – Hollywood, California, U.S. – 26/02/17 – Anna Udvardy and Kristof Deak hold their Oscars for Best Documentary Short Subject for “The White Helmets”as they pose with presenters David Oyelowo (L) and Selma Hayek (R). REUTERS/Lucas Jackson
89th Academy Awards – Oscars Backstage – Hollywood, California, U.S. – 26/02/17 – Orlando von Einsiedel and Joanna Natasegara pose with their Oscars for Best Documentary Short Subject for “The White Helmets”. REUTERS/Lucas Jackson

फिल्म के निर्देशक Orlando von Einsiedel ने सीरियाई नागरिक सुरक्षा के प्रमुख राईद सालेह की ओर से बयान पढ़ा जो समारोह में भाग लेने के लिए अमेरिका आने में कामयाब नहीं हो सके।

बयान में कहा गया है कि “हम बहुत आभारी हैं क्योंकि फिल्म में हमारे काम को उजागर किया गया। हम अब तक 82 हजार से अधिक नागरिकों को बचाने में सफल रहे हैं। सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि वह सीरिया और दुनिया के अन्य क्षेत्रों में रक्तपात को रोकने के लिये काम करें “।

इससे पहले सीरियाई नागरिक सुरक्षा यानी “व्हाइट हेल्मेट्स” प्रमुख राईद सालेह ने एक बयान में कहा था कि “काम के दबाव के कारण यात्रा नहीं करूंगा, बशर सरकार की ओर से दमिश्क, दरआ और हमस में बमबारी के संचालन में तीव्रता आ गई है। मेरे जिम्मे कई अन्य ज़िम्मेदारी है। ”

फिल्म के कैमरामैन खालिद अल खतीब ने जो इस समय इस्तांबुल में हैं .. अपनी ट्विट में बताया कि “मुझे अमरीका में प्रवेश का वीजा मिल गया लेकिन मैं काम की वजह से ऑस्कर समारोह में शिरकत नहीं करूँगा। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता अपने लोगों की मदद पर है। ”




आपको बता दूँ कि सीरिया में बचाव कार्य की टीम “व्हाइट हेल्मेट्स”, जो इस समय लगभग 3 हजार स्वयंसेवकों पर आधारित है 2013 में काम शुरू किया था। नागरिक सुरक्षा संगठन के इस स्वयंसेवक ने अपने सिर पर पहने जाने वाले सफेद रंग के कारण 2014 से “व्हाइट हेल्मेट्स” के नाम से प्रसिद्ध हैं।

Nadeem Akhtar

The author didn't add any Information to his profile yet.