ईरान में शुरु हुआ दुसरे परमाणु रिएक्टर पर काम

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि ईरान ने परमाणु बिजलीघर में दूसरे रिएक्टर के लिए निर्माण का कार्य अपने तेल बिक्री पर लगे अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद शुरू किया है.

Share
Written by
पल पल न्यूज़ वेब डेस्क
Monday, November 11, 2019 - 13:56

नई दिल्ली:ईरान ने रविवार को बुशहर में अपने दूसरे परमाणु बिजलीघर में काम शुरू कर दिया. 2015 में अमेरिका सहित दुनिया के प्रमुख देशों के साथ हुए परमाणु समझौते के बाद ईरान ने इस बिजलीघर में काम रोक दिया था.
ध्यान देने वाली बात यह भी है कि ईरान ने परमाणु बिजलीघर में दूसरे रिएक्टर के लिए निर्माण का कार्य अपने तेल बिक्री पर लगे अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद शुरू किया है. ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही ने कहा, समझौता हमने नहीं तोड़ा है. 
समझौता अमेरिका ने एकतरफा फैसले के तहत तोड़ा है. अब हम अपनी जरूरतों के मुताबिक परमाणु क्षमता विकसित कर रहे हैं.
बुशहर में रूस का यूरेनियम इस्तेमाल होता है और उसकी निगरानी संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत कार्य करने वाली अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी करती है.
ईरान ने बुशहर में यूरेनियम को 4.5 प्रतिशत तक शोधित करने का लक्ष्य रखा है जबकि अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते में उसे 3.67 प्रतिशत शोधन की अनुमति मिली थी. परमाणु हथियार बनाने के लिए करीब 90 प्रतिशत शुद्ध यूरेनियम की जरूरत होती है जिससे ईरान अभी काफी दूर है.
तेहरान से मिलने वाली ख़बरों के  अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समझौते से पीछे हट जाने और प्रतिबंध लगा देने से ईरान अब परमाणु क्षमता हासिल करने के रास्ते पर तेजी से कदम बढ़ा रहा है. हालांकि परमाणु हथियार बनाने के लक्ष्य से अभी वह काफी दूर है.

Click on the ad to support Pal Pal News