केरल की मस्जिद बनी दुनिया के लिए मिसाल

केरल की यह मस्जिद बनी पूरी दुनिया में मिसाल, सेंसर से…

Share
Written by
पल पल न्यूज़ वेब डेस्क
4 जुलाई 2020 @ 15:26
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
केरल

दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी के चलते कई देशों ने लॉकडाउन लगाया था। जिसके कारण दुनिया भर के धा’र्मि’क स्थ’लों को 2 महीने से ज्यादा वक्त तक बंद रखा गया। भारत में 8 जून से ही धार्मिक स्थलों को खोला गया है लेकिन इसी बीच लोगों से यह अपील भी की है कि भले ही अब देश में लॉकडाउन की स्थिति नहीं है।

लेकिन सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर जाने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। इसी बीच केरल के कोझिकोड में एक मस्जिद में भीड़ कम रखने और सोशल डिस्टेंसिंग में सुनिश्चित करने के लिए एक हाईटेक इंतजाम कर लिया है।

एक खास  खबर के अनुसार, मस्जिद कमिटी ने यहां दुआ और नमाज के लिए आने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड जारी करना शुरू किया है।

साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है। बता दें कि इस मामले में मस्जिद कमिटी के सदस्य मोहम्मद सज्जाद ने कहा, ”मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड दिए गए हैं। म’स्जि’द में आने वाले सभी लोगों के लिए पहले हैंड सैनिटाइज करना अनिवार्य है। उन्हें कैमरे पर अपनी पहचान बतानी है।

अड्रेस और फोन नंबर सेव करने के लिए ऑटोमैटिक सिस्टम लगाया गया है। अगली बार से उन्हें कवेल अपना कार्ड नंबर बताना होगा और डिटेल खुद भर जाएगा।” उन्होंने बताया है कि कार्ड स्वाइप करने के बाद ही गेट अपने आप खुल जाएगा। मस्जिद के अंदर भी निशान बना दिए गए हैं ताकि लोग सोशल डि’ स्टेंसिंग का पूरा पालन कर सकें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें