भारत की मुस्लिम पायलट बिटिया जोया रचेगी इतिहास

दुनिया के सबसे लंबे रूट पर भरेगी उड़ान

Share
Written by
पल पल न्यूज़ वेब डेस्क
12 जनवरी 2021 @ 19:03
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
zoya3

एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम ने एक बार फिर इतिहास रचा है. महिला पायलटों की टीम उत्तरी ध्रुव के ऊपर से दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भर चुकी हैं.

ये महिलाएं अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को से 16,000 किमी की दूरी तय करते हुए 9 जनवरी को बेंगलुरु पहुंची हैं. 16 हजार किलोमीटर के इस सफर पर करवे वाली टीम को पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल लीड कर रही हैं.

zoya1 pal pal news

एयर इंडिया की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पायलट कैप्टन जोया और उनकी टीम को यह काम सौंपा गया. जोया वही महिला पायलट हैं जिन्होंने 2013 में बोइंग-777 विमान उड़ाया था, उस वक्त यह विमान उड़ाने वाली वे सबसे युवा महिला पायलट थी. यही वजह है कि उन्हें इस बार यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई.

कैप्टन जोया ने कहा, दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में नॉर्थ पोल या इसका नक्शा भी नहीं देख पाएंगे. मैं सच में खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे फ्लैग कैरियर ने मुझ पर भरोसा जताया.

नॉर्थ पोल के ऊपर से सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु तक दुनिया की सबसे लंबी और बोइंग 777 से पहली उड़ान को कमांड करने वाकई सुनहरा अवसर है.

zoya2 pal pal news

पायलटों का सपना होता है ये रूट – यह पहला मौका है जब कोई महिला पायलट टीम ने ऐसा सफर तय किया है. इस सफर में नॉर्थ पोल से गुजरने का रोमांच यात्रा का सबसे अहम हिस्सा होता है. क्योंकि नॉर्थ पोल को देखना और वहां से गुजरना कई प्रोफेशनल पायलटों का सपना है. कोई भी एयरलाइन कंपनी इस रूट पर अपने सबसे अनुभवी पायलटों को भेजती हैं. इस सपने कोअब यह 19 महिला पायलट पूरा किया.

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें