देश के इतिहास में पहली बार 6 राज्यो में पेट्रोल 100 के पार

विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने उसके ठीक बाद दामों में लगा फेवीकोल हटना शुरू हो गया और फिर से दामों में वृद्धि निरंतर जारी है।

Share
Written by
पल पल न्यूज़ वेब डेस्क
6 जून 2021 @ 21:01
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
Modi government will increase excise duty on petrol, diesel by eight rupees liter

नई दिल्ली। जब देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव चल रहे थे तो बढ़ते हुए पेट्रोल-डीज़ल के दाम कम हो गए पता ही नहीं चला। मानो पेट्रोल के दामों को फेविकोल से चिपका दिया गया। मगर जैसे ही विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने उसके ठीक बाद दामों में लगा फेवीकोल हटना शुरू हो गया और फिर से दामों में वृद्धि निरंतर जारी है।
 

रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों ने कोरोना काल में देशवासियों की मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। शनिवार को कुछ शहरों में ही पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार था, लेकिन रविवार को पांच राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश में यह इस मुकाम पर पहुंच गया। देश के इतिहास में पेट्रोल कभी इतना महंगा नहीं रहा। 
 

दिल्ली में भी पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर के पार और डीजल 86 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। हालांकि अन्य राज्यों के मुकाबले राजधानी में दाम कम है। ईंधन की कीमतों में रविवार को फिर वृद्धि हुई। इससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। वहीं डीजल पहली बार 86 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया। 
 

रविवार को जारी सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल का दाम 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है। वाहन ईंधन कीमतों में चार मई से 20 बार बढ़ोतरी हुई है। इससे देश के विभिन्न हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। अभी पांच राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और एक केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। दिल्ली में अब पेट्रोल 95.09 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर है। वहीं डीजल 86.01 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। ब्रेंट कच्चा तेल इस समय 72 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है। यह दो साल में पहली बार इस स्तर पर पहुंचा है। देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है। उसके बाद ही मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है। मुंबई देश का पहला महानगर है, जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था। मुंबई में इस समय पेट्रोल 101.3 रुपये और डीजल 93.35 रुपये प्रति लीटर है। इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 20 बार वृद्धि हुई है। इस दौरान पेट्रोल का दाम 4.69 रुपये और डीजल का दाम 5.28 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के भावों के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करती हैं। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें