सूरत: पैकिजिंग फ़ैक्टरी में भीषण आग, 2 की मौत, 72 बचाये गए

सूरत: गुजरात में सूरत महानगर के निकटवर्ती कडोदरा औद्योगिक क्षेत्र में एक पैकिजिंग कम्पनी की फ़ैक्टरी में आज तड़के भीषण आग लगने की घटना में कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी जबकि 70 से अधिक कामगारों को सकुशल बचा लिया गया।

Share
Written by
18 अक्टूबर 2021 @ 11:51
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
FILE PHOTO


सूरत महानगरपालिका के डिविज़नल फ़ायर ऑफ़िसर ईश्वर पटेल ने बताया कि सूरत शहर से क़रीब 18 किमी दूर बारडोली रोड पर वारेली गार्डन के निकट जीआईडीसी क्षेत्र में स्थित डीवा पैकिजिंग कम्पनी की पांच मंज़िली इमारत की बेसमेंट में तड़के क़रीब दो-तीन बजे सम्भावित शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गयी। इसकी सूचना फ़ायर ऑफ़िस को क़रीब पौने पांच बजे मिली।
उन्होंने बताया कि एक जला हुआ शव बेसमेंट से मिला जबकि एक भयभीत कामगार की पाँचवी मंज़िल से  छलांग लगाने के बाद मौत हो गयी। आग से पूरा बेसमेंट जल गया। बिल्डिंग के बाक़ी हिस्से को कोई नुक़सान नहीं हुआ। बेसमेंट के बाहर स्थित  एक पेड़ के भी आग की चपेट में आने से जब इसकी लपटें चौथी मंज़िल तक उठने लगीं तो डर कर एक कर्मी ऊपर से कूद गया था। उसकी मौक़े पर ही मौत हो गयी।  क़रीब 16 अग्निशमन वाहनों और 100 अधिकारियों-कर्मियों ने पांच घंटे की मशक़्क़त के बाद आग पर पूरी तरह  क़ाबू पा लिया। इमारत में फंसे सभी 72 लोगों को सकुशल बाहर निकल लिया गया। धुएं से प्रभावित दो-तीन लोगों को अस्पताल ले जाया गया है पर आग से एक मृतक के अलावा कोई अन्य व्यक्ति जला नहीं है।
पटेल ने बताया कि बेसमेंट में प्लास्टिक तथा अन्य ज्वलनशील वस्तुएं होने से आग तेज़ी से फैल गयी। इमारत में आग से बचने के लिए पर्याप्त सुविधायें भी नहीं थीं। सौभाग्य यह रहा कि हवा की दिशा के चलते आग और तेज़ नहीं हुई और अत्याधुनिक हायड्रोलिक उपकरण के ज़रिए लोगों को ऊपर से जल्द सकुशल बाहर निकल लिया गया।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें