दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हुआ

केजरीवाल सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए वैट दर 30% के घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया

Share
Written by
1 दिसंबर 2021 @ 14:01
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
petrol.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर वैट को 30% से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया गया है। जिसके बाद से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत मौजूदा करीब 103. 97 रुपए से घटकर करीब 95.97 रुपए हो जाएगी। यानी दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। नई दरें आज मध्‍यरात्रि से लागू होंगी।
केजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल पर वैट घटाने के बाद से दिल्ली अकेला ऐसा शहर बन गया है जहां पेट्रोल 100 रुपए के अंदर बिकेगा। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के ऊपर हैं। खबरों के अनुसार डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में कोई कटौती नहीं की गई है। नए दाम आज रात से लागू होंगे।
ध्यान रहे कि पिछले महीने दिल्ली पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन ने सीएम अरविंद केजरीवाल से वैट घटाने की मांग करते हुए पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने कहा था कि इससे दिल्ली के डीलर्स को भारी नुकसान हो रहा है। इसके बाद सीएम केजरीवाल ने वैट कम करने के संकेत दिए थे।
जैसा कि आपको पता है कि इस साल की शुरुआत के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई थी। कई दिनों से तेल के दाम आसमान छू रहे थे। इसके बाद दिवाली के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों को गिफ्ट देते हुए एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी। इससे तेल की कीमतें घट गई। केंद्र सरकार के बाद एनडीए शासित राज्यों ने अपने-अपने यहां पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था। कुछ दिनों बाद जनता को राहत देते हुए पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकारों ने भी ऐसा ही किया था।
आपको बात दें कि पेट्रोल-डीजल जिएसटी  के दायरे में नहीं आते हैं, इसलिए इस पर केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकार की ओर से वैट आदि लगाए जाते हैं। ऐसे में जब आप राज्य सरकार अपने हक का वैट कम कर देती है तो फ्यूल के रेट में कमी आ जाती है और ऐसा ही दिल्ली में हुआ है।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें