कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये से अधिक बढ़ोतरी

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने जनता को महंगाई का झटका दे दिया

Share
Written by
1 दिसंबर 2021 @ 14:31
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
cylinder.jpg

नई दिल्ली: दिसंबर महीने की शुरुआत के साथ ही पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने जनता को महंगाई का झटका दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपये तक बढ़ गए हैं। ऐसे में रेस्टोरेंट में खाना-पीना महंगा हो सकता है। इस बढ़त के साथ दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर बढ़कर 2101 रुपये हो गया है। जाहिर है कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट मालिकों पर बोझ बढ़ता है और वे इसका बोझ ग्राहकों पर डालते हैं।
इससे पहले नवंबर के महीने में इसकी कीमत 2000.50 रुपये थी। थोड़ी राहत की बात यह है कि घरेलू इस्तेमाल आने वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। घरेलू इस्तेमाल में आने वाले रसोई गैस और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर दोनों की कीमतें काफी ऊंचाई पर है। लोगों की सरकार से मांग है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी कम किए जाएं। इससे पहले एक्‍साइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें कम हुई थीं।
जैसा कि आपको मालूम है कि घरेलू इस्तेमाल में आने वाले रसोई गैस और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर दोनों की कीमतें काफी ऊंचाई पर है। लोगों की सरकार से मांग है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी कम किए जाएं। इससे पहले एक्‍साइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें कम हुई थीं।
ध्यान रहे कि देश में हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर या घरेलू गैस सिलिंडर में संशोधन किया जाता है। पिछले कई महीनों से देश में एलपीजी के दाम रिकॉर्ड बढ़ोतरी देख रहे हैं। इस महीने जहां नॉन-कॉमर्शियल यानी घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वहीं, कॉमर्शियल सिलिंडर 110.50 रुपये महंगा मिलेगा। पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 दिसंबर से कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। अब 19 किलोग्राम का कॉमर्शियल सिलिंडर अब 2,000.50 रुपये की बजाय 2,101 रुपये में बिकेगा। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें