उत्तर भारत में जारी है कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिनों तक घना कोहरा रहने का अनुमान है

Share
Written by
15 जनवरी 2022 @ 08:43
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
sardi.jpg

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में ठंड का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिनों तक घना कोहरा रहने का अनुमान है। वहीं अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में और उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले पांच दिनों के दौरान घना कोहरा देखने को मिलेगा।  साथ ही अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना है। आइएमडी ने बताया कि शनिवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है।  अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्राइकल, केरल में हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं।  
शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  वहीं 7-5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह रही है।  वहीं नोएडा में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  ठंड को देखने हुए दिल्ली में कई जगहों पर रैनबसेरे बनाए गए हैं।  लोधी रोड इलाके में एक रैन बसेरा ठंड में लोगों को आसरा दे रहा है। इसके केयरटेकर मनोज कुमार जायसवाल कहते हैं, यहां पर्याप्त कंबल उपलब्ध हैं। दिन में 3 बार लोगों को भोजन दिया जा रहा है।  कोरोना के मद्देनजर नियमित चिकित्सा जांच भी की जा रही है।  
इस बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है। शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 339 दर्ज किया गया। इसके साथ ही हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई।   
वहीं कश्मीर में भीषण ठंड का कहर जारी है। शुक्रवार को अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात घाटी के अधिकतर इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। केवल उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग रिज़ॉर्ट में न्यूनतम तापमान एक दिन पहले के मुकाबले तापमान अधिक दर्ज किया गया। वहां, तापमान शून्य से 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले वहां तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस था। गुलमर्ग में लगातार छह दिन से न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे या उससे भी कम है। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें