जम्मू-कश्मीर में वीकेंड कर्फ्यू लागू 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण "गैर-जरूरी आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध" का फैसला लिया गया

Share
Written by
15 जनवरी 2022 @ 12:31
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
jk.jpg

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक ताजा आदेश जारी किया, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश में वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया और मौजूदा कोविड-19 प्रतिबंधों को अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया। अपने आदेश में, सरकार ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में वीकेंड के दौरान "गैर-जरूरी आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध" रहेगा।
यह निर्णय राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) द्वारा लिया गया था, जो शुक्रवार को मुख्य सचिव एके मेहता की अध्यक्षता में हुई थी, जिसमें स्कूलों और कॉलेजों में रात के कर्फ्यू और शिक्षण के ऑनलाइन मोड सहित कोविड के लिए पहले से जारी प्रतिबंधों को बरकरार रखा गया था। न्यूज 24 की खबर के अनुसार कोविड-19 स्थिति की साप्ताहिक समीक्षा के बाद, एसईसी ने यह भी नोट किया कि दैनिक कोविड सहजता के साथ-साथ बढ़ती सकारात्मकता दर में देखी गई "असमान प्रवृत्ति" के मद्देनजर सभी जिलों में मौजूदा कोविड रोकथाम उपायों को जारी रखने के अलावा अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता है।
जम्मू और कश्मीर में कोविड-19 के प्रसार से संबंधित समग्र स्थिति का आकलन करने के लिए समीक्षा की गई, विशेष रूप से कुल साप्ताहिक नए मामले (प्रति मिलियन), कुल सकारात्मकता दर, बिस्तर अधिभोग, मामले की मृत्यु दर, लक्षित आबादी के टीकाकरण कवरेज, कोविड-उपयुक्त व्यवहार के अनुपालन की सीमा जैसे मापदंडों पर ध्यान केंद्रित करना।
हालांकि, आदेश में कहा गया है कि हवाई, रेल और सड़क मार्ग से केंद्र शासित प्रदेश में आने वाले यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर या रैपिड एंटीजन परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि उनके पास कोविड-19 टीकाकरण की वैध और सत्यापन योग्य अंतिम प्रमाणपत्र रिपोर्ट है या आगमन के 72 घंटों के भीतर वैध सत्यापन योग्य नकारात्मक RT-PCR रिपोर्ट है। आदेश में कहा गया है, "आरटी-पीसीआर या आरएटी सीओवीआईडी परीक्षण, हवाई, रेल और सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों पर किए जाएंगे।"
एसईसी ने किसी भी इनडोर या आउटडोर समारोह में 25 व्यक्तियों की भागीदारी, 25 टीकाकरण व्यक्तियों तक या अधिकृत क्षमता का 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, अधिमानतः बैंक्वेट हॉल में खुली जगहों पर इकट्ठा होने जैसी कुछ छूटों की निरंतरता को दोहराया है। आदेश में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, क्लब, व्यायामशाला और स्विमिंग पूल को भी अधिकृत क्षमता के 25 प्रतिशत पर अपना कार्य जारी रखने की अनुमति है, जैसे कि सीएबी और एसओपी का पालन करना।
इसने यह भी कहा कि राज्य सड़क परिवहन निगम और निजी बसों के यात्री वाहनों की आंतरिक-राज्य आवाजाही को पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों के लिए अनुमति दी जाएगी, जिनकी सत्यापन योग्य आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक या ऑन-स्पॉट आरएटी परीक्षण नहीं है। इसमें कहा गया है कि टीकाकरण के बाद लोगों को उचित सत्यापन के बाद पार्कों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
जम्मू और कश्मीर में शुक्रवार को 2,456 ताजा कोविड संक्रमण देखे गए, जो इस साल सबसे अधिक एक दिवसीय वृद्धि है, जो कि 3,52,623 तक पहुंच गई है।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें