नौसेना के जहाज  में ब्लास्ट, तीन नौसेनाकर्मियों की मौत

आईएनएस रणवीर में विस्फोट क्यों हुआ, इसका अभी पता नहीं चल पाया है, एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी मामले की जांच करेगी

Share
Written by
19 जनवरी 2022 @ 00:18
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
ins ranveer.jpg

मुंबई: मुंबई में नौसेना के जहाज आईएनएस रणवीर में जोरदार विस्फोट हुआ है जिसकी वजह से तीन नौसेनाकर्मियों की मौत हो गयी है। आईएनएस रणवीर पूर्वी नौसेना कमान के क्रॉस कोस्ट ऑपरेशन पर तैनात था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि विस्फोट क्यों हुआ इसका अभी पता नहीं चल पाया है, एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी मामले की जांच करेगी। 
इसी बीच रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की है कि नौसेना के जहाज़ आईएनएस रणवीर में धमाके के कारण तीन नौसैनिकों की मौत हुई है। बयान में कहा गया है, “नेवल डॉकयार्ड मुंबई पर आज दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जहां पर आईएनएस रणवीर के एक कंपार्टमेंट के अंदर हुए धमाके में तीन नौसैनिकों की मौत हुई है। जहाज़ के क्रू ने त्वरित कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रण में पा लिया। किसी बड़े नुक़सान की ख़बर नहीं है। ”
नवंबर 2021 में क्रॉस कोस्ट ऑपरेशन तैनाती के तहत ईस्टर्न नेवल कमांड से आईएनएस रणवीर को भेजा गया था और उसे जल्द ही अपने बंदरगाह पर लौटना था। रक्षा मंत्रालय ने बयान में बताया है कि इस घटना के कारणों की जांच के लिए एक बोर्ड का गठन कर दिया गया है। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आईएनएस रणवीर के आंतरिक डिब्बे में जोरदार विस्फोट हुआ। जहाज के चालक दल ने तुरंत प्रतिक्रिया करते हुए स्थिति को नियंत्रण में किया और बड़ी क्षतिको बचाया।  सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिल रही है कि दुर्घटना में 11 नौसेना कर्मी घायल हुए है जिनका स्थानीय नौसैनिक अस्पताल में इलाज चल रहा है। 
नौसेना अधिकारियों ने बताया कि आईएनएस रणवीर पूर्वी नौसेना कमांड से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था और यह जल्द ही बेस पोर्ट पर पहुंचने वाला था। जानकारी के अनुसार भारतीय नौसेना की ओर से इस विस्फोट के कारणों की जांच करने के लिए एक कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश जारी कर दिया गया है। इसी बीच अमर उजाला की खबर में यह भी बताया गया है कि आईएनएस रणवीर मूलतः पूर्वी तट (वाइजैग) पर तैनात रहनेवाला युद्धपोत है। यह नवंबर 2021 से मुंबई में था और जल्दी ही इसकी वापसी होनी थी। मंगलवार शाम अचानक इसके अंदरूनी हिस्से में विस्फोट हो गया जिसकी चपेट में आने से तीन नौसैनिक मारे गए। इसके अलावा 11 जवानों के घायल होने की सूचना है।रक्षा विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक विस्फोट के तुरंत बाद पोत पर मौजूद क्रू सदस्यों ने पहुंचकर विस्फोट के कारण लगी आग पर काबू पा लिया, जिसके कारण पोत को अधिक नुकसान से बचा लिया गया। नौसेना सूत्रों का कहना है कि पोत पर सुसज्जित हथियार और विस्फोटक भी इस हादसे से सुरक्षित रहे।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें