झारखंड में पंचायत चुनाव का पहला चरण आज 

राज्य के 21 जिलों के 72 प्रखंडों की 1127 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जायेंगे

Share
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
panchayat chunaw.jpg

रांची: झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत पहले चरण का मतदान 14 मई को करायी जायेगी। शुक्रवार को जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गयीं। राज्य निर्वाचन ने दावा किया है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष वातावरण में मतदान की सभी तैयारियां कर ली गयी हैं।
पहले चरण में राज्य के 21 जिलों के 72 प्रखंडों की 1127 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जायेंगे। इसे देखते चुनाव प्रचार गुरुवार को ही समाप्त हो गया था। हालांकि शुक्रवार को प्रत्याशियों का डोर टू डोर जनसंपर्क जारी रहा।
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 14 मई को सुबह 7 बजे से दिन के 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में 52 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। 21 जिलों में 14079 मतदान केंद्र पर मतदाता बैलेट पेपर के जरिये मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
पहले चरण में 6231 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें सर्वाधिक 6085 लोग वार्ड सदस्य पद पर चुने गये हैं। इनके अलावा मुखिया के 4, पंचायत समिति के 140 और जिला परिषद के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं। 707 सीटों पर किसी ने नामांकन किया ही नहीं है। ऐसे में ये सीटें खाली रह जाएंगी। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य के 691, मुखिया के 6, पंचायत समिति सदस्य के 9 और जिला परिषद सदस्य की एक सीट शामिल है।

पंचायत चुनाव में इस बार चार रंगों के बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जा रहा है। चार अलग-अलग पदों पर पंचायत प्रतिनिधि निवार्चित होंगे। इसमें सफेद, गुलाबी, हरा और पीले रंग के बैलेट पेपर को शामिल किया गया है। सफेद बैलेट पेपर वार्ड सदस्य के लिए, गुलाबी बैलेट पेपर मुखिया के लिए, हरे रंग का बैलेट पेपर पंचायत समिति सदस्य के लिए और पीले रंग का बैलेट पेपर का इस्तेमाल जिला परिषद सदस्य चुनने के लिए किया जाएगा।

बोकारो इस्पात सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-3 में पेटरवार और गोमिया के मतदानकर्मियों को रवाना किया गया। डिस्पैच केंद्र से कर्मियों को मतपेटी सहित मतदान की सारी सामग्री देकर भेजा गया। रवानगी से पहले सभी मतदान कर्मी अपने-अपने सामान का मिलान किए। पहले चरण का चुनाव 14 मई को बेरमो अनुमंडल क्षेत्र के पेटरवार और गोमिया प्रखंड में कराए जाएंगे।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें