अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का निधन, पाकिस्तान में एक दिन का शोक

जम्मू कश्मीर में अलगाववादी मुहिम का नेतृत्व करने वाले और पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी का कल रात उनके आवास पर निधन हो गया. पाकिस्तान ने उनकी मौत पर भी सियासत की है.

Share
Written by
2 सितम्बर 2021 @ 10:31
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
sayad ali saha gilani death

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर में अलगाववादी मुहिम का नेतृत्व करने वाले और पाकिस्तान समर्थक सैयद अली शाह गिलानी का कल रात उनके आवास पर निधन हो गया. पाकिस्तान ने उनकी मौत पर भी सियासत की है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में एक दिन के राजकीय शोक का एलान किया है.


बता दे सैयद अली के निधन पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट किया, ‘’कश्मीर स्वतंत्रता आंदोलन के मशाल सैयद अली शाह गिलानी के निधन पर पाकिस्तान ने शोक व्यक्त करता है. गिलानी ने भारतीय कब्जे की नजरबंदी के तहत आखिर तक कश्मीरियों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी. उन्हें शांति मिले और उनकी आजादी का सपना साकार हो.’’पीस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गिलानी के निधन पर शोक व्यक्त किया.

बता दें कि सैयद अली शाह गिलानी सोपोर से तीन बार विधायक रहे उन्होंने 2008 के अमरनाथ भूमि विवाद और 2010 में श्रीनगर में एक युवक की मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों का चेहरा बन गए थे. वह हुर्रियत कांफ्रेंस के संस्थापक सदस्य थे, लेकिन वह उससे अलग हो गए और उन्होंने 2000 की शुरुआत में तहरीक-ए-हुर्रियत का गठन किया था. आखिरकार उन्होंने जून 2020 में हुर्रियत कांफ्रेंस से भी विदाई ले ली.

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें