Afghanistan: तालिबान सरकार की आज होगी घोषणा

काबुल में तालिबान नई सरकार के निर्माण की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। तालिबान के नेताओं ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सरकार गठन की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

Share
Written by
3 सितम्बर 2021 @ 11:17
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
taliban news

नई दिल्ली। काबुल में तालिबान नई सरकार के निर्माण की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। तालिबान के नेताओं ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद सरकार गठन की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। वहां के धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को देश का सर्वोच्च नेता बनाया जाएगा। तालिबान की मानें तो बातचीत की प्रक्रिया पूरी हो गई है और सरकार के खाके पर मुहर लग गई है। 

तालिबान ये साफ कर चुका है कि इस सरकार को तय की गयी काउंसिल के जरिए चलाया जाएगा। ये ईरानी माडल की ही तरह होगी। बता दें कि ईरान में वहां के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍ला अली खमनेई जिस तरह से सरकार के मुखिया है उसी तरह की भूमिका तालिबान सरकार में अखुंदजादा की होगी। उसको भी खमनेई की तरह रहबर बुलाया जाता है, जिसका अर्थ होता है सबसे बड़ा नेता।    

बता दें इस सरकार में हक्‍कानी ग्रुप के संस्‍थापक जलालुद्दीन हक्‍कानी के बेटे अनस हक्‍कानी को भी बड़ा पद मिल सकता है। हाल ही में अनस ने कश्‍मीर के मुद्दे पर बयान देकर पाकिस्‍तान को करारा झटका भी दिया था। उन्‍होंने कहा था‍ कि तालिबान कश्‍मीर मसले में कोई भी बीच में नहीं आएगा। पाकिस्‍तान भी चाहता है कि हक्‍कानी को कोई बड़ा पद हासिल हो। तालिबान सरकार अब्‍दुल हकीम हक्‍कानी को देश का मुख्‍य न्‍यायधीश बना सकती है। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें