Apple कंपनी अपनी कार टाइटन के लिए अकेले कर रही काम

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शीर्ष कंपनी और आईफोन पेश कर मोबाइल बाजार का रुख बदलने वाली कंपनी एपल अब ऑटोमोबाइल की दुनिया में भी उतरने जा रही है.

Share
Written by
11 सितम्बर 2021 @ 15:40
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
Apple Car

कैलिफोर्निया: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शीर्ष कंपनी और आईफोन पेश कर मोबाइल बाजार का रुख बदलने वाली कंपनी एपल अब ऑटोमोबाइल की दुनिया में भी उतरने जा रही है. एपल का प्रोजेक्ट टाइटन इन दिनों काफी सुर्खियों में है. रिपोर्ट के मुताबिक एपल इसके लिए ऑटोमोटिव विशेषज्ञों और इंजीनियरों के साथ कई चरणों की बातचीत कर चुकी है. हालांकि इस बात तकी भी चर्चा जोरों पर है कि एपल अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए किसी अन्य वाहन निर्माता की सहायता के बिना अपने इलेक्ट्रिक वाहन को अकेले विकसित कर रहा है. माईल इकोनॉमिक डेली के अनुसार आईफोन निर्माता वर्तमान में अंतिम भागों के आपूर्तिकर्ताओं का चयन कर रहा है. इससे पहले तकनीकी दिग्गज ने संयुक्त विकास और अनुबंध उत्पादन समझौतों का पता लगाने के लिए बीएमडब्ल्यू, हुंडई, निसान और टोयोटा से संपर्क किया था.

एपल अपनी कार को लेकर है चर्चा में
एपल की बिना ड्राइवर वाली ऑटोनॉमस इलेक्ट्रिक कार को लेकर काफी समय से अटकलें लगाई जा रही हैं. इसको लेकर एपल की विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियों से चल रही चर्चा भी सुर्खियों में आती रही हैं. एपल अब वैश्विक ऑटोमोबाइल पार्ट निर्माताओं को सूचना के लिए आरएफआई, आरएफपी और आरएफक्यू भेजने की प्रक्रिया से गुजर चुका है. एपल ने हाल ही में दो पूर्व मर्सिडीज इंजीनियरों को वाहनों के बड़े पैमाने पर उत्पादन, स्टीयरिंग, डायनेमिक्स, सॉफ्टवेयर और परियोजना प्रबंधन में अनुभव के साथ काम पर रखा है. ये इंजीनियर अब एपल के स्पेशल प्रोजेक्ट्स ग्रुप में उत्पाद डिजाइन इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं, जिसे एपल कार के लिए काम पर रखा गया है. विश्वसनीय एपल विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने पहले दावा किया था कि एपल कार की लांचिग 2025-2027 तक होने की संभावना नहीं है.

कई कंपनियों से की है बात
एक शोध नोट में कुओ ने कहा कि एपल कार विनिर्देशों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है. यह कहते हुए कि अगर वाहन के लांच की समय सीमा को 2028 या उसके बाद भी आगे बढ़ाया जाए तो उन्हें आश्चर्य नहीं होगा. इसके अलावा एपल के इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट के वर्तमान प्रमुख डौग फील्ड फोर्ड के लिए कंपनी छोड़ रहे हैं. फोर्ड ने फील्ड को कंपनी के मुख्य उन्नत प्रौद्योगिकी और एम्बेडेड सिस्टम अधिकारी के रूप में नामित किया. एपल कथित तौर पर निसान और मैग्ना के अलावा एसके ग्रुप और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ भी बातचीत कर रहा था.

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें