सऊदी अरब में भी ओमिक्रॉन का पहला केस रिपोर्ट 

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का सऊदी अरब में पहला मामला सामने आने के बाद अब इस बात की चिंता भी बढ़ गई है कि क्या इस वर्ष हज की यात्रा हो सके गई अथवा नहीं?

Share
Written by
1 दिसंबर 2021 @ 16:13
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
saudi

रियाध: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला सऊदी अरब में रिपोर्ट हुआ है। सऊदी अरब की मीडिया का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से आए एक यात्री में संक्रमण ले लक्षण मिले है। इस बीच बीबीसी ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया है कि सऊदी अरब में बुधवार को कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला मिला।  सऊदी अरब की सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार, उत्तरी अफ़्रीका के एक देश से आए व्यक्ति में यह मामला मिला है।  एसपीए के अनुसार, सऊदी के इस व्यक्ति को और उससे जो भी संपर्क में आए थे, उन्हें आइसोलेट किया गया है।  मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ़्रीका में ओमिक्रॉन का यह पहला मामला है। 
सऊदी अरब ने आज ही यानी बुधवार को कई देशों पर लगा ट्रैवेल बैन हटा दिया था ।  सऊदी अरब कोरोना महामारी से जुड़ी पाबंदियों में लगातार ढील दे रहा है।  भारत, मिस्र, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ब्राज़ील और वियतनाम पर लगा ट्रैवेल बैन ख़त्म कर दिया गया है।  इन छह देशों के लोग अब सऊदी अरब में आ सकते हैं।  इन देशों के वे लोग अब सऊदी अरब आ सकते हैं, जिन्होंने 14 दिन पहले तक किसी और देश की यात्रा नहीं की थी।  इन देशों से सऊदी आने वाले लोगों के पास वैध पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट होनी चाहिए।  इसके अलावा फ्लाइट पर सवार होने से 72 घंटे पहले क़दूम प्लेफॉर्म पर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा। आने के पाँच दिन पाँच दिन क्वॉरंटीन रहना होगा। क्वॉरंटीन के पहले दिन और पाँचवां दिन टेस्ट भी कराना होगा। 
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का सऊदी अरब में पहला मामला सामने आने के बाद अब इस बात की चिंता भी बढ़ गई है कि क्या इस वर्ष हज की यात्रा हो सके गई अथवा नहीं? यह प्रश्न इस लिए खड़ा हो रहा है क्योंकि सऊदी अरब ने दुनिया भर के लोगों के लिए फिछले दो वर्षों से हज पर आने की पाबंदी लगाई हुई थी, लेकिन इस वर्ष यह संभावना जताई जा रही थी कि कोरोना के कंट्रोल मे रहने पर 2022 में शायद दुनिया भर के लोग हज कर सकेंगे किन्तु कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने फिलहाल ऐसी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें