उत्तर कोरिया में दो रेलवे-जनित मिसाइलों का प्रक्षेपण

जापान ने कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के इस परीक्षण का पता चला और वह निश्चित रूप से एक बैलिस्टिक मिसाइल है

Share
Written by
15 जनवरी 2022 @ 09:05
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
uttar koriya.jpg

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने नए प्रतिबंधों की धज्जियां उड़ाते हुए दो रेलवे-जनित मिसाइलें दागकर अमेरिका को बड़ा झटका दिया है। स्थानीय मीडिया ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया के द्वारा शुक्रवार दोपहर दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया गया था। दोनों मिसाइलें ट्रेन के माध्यम से दागी गई थीं। इसके कुछ ही घंटों बाद उत्तर कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर नए प्रतिबंधों को तोड़ने के लिए उकसाने का आरोप लगाया। वहीं समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार उत्तर कोरिया ने सितंबर 2021 में पहली बार किसी ट्रेन से मिसाइलों का परीक्षण किया था।
सियोल के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि शुक्रवार के प्रक्षेपण ने 36 किलोमीटर की ऊंचाई पर 430 किलोमीटर (270 मील) की दूरी तय की। पांच जनवरी और 11 जनवरी को हाइपरसोनिक मिसाइलों के दो सफल परीक्षणों के बाद इस महीने उत्तर कोरिया का यह तीसरा हथियार परीक्षण था।
जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय और रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि उन्हें उत्तर कोरिया के इस परीक्षण का पता चला और वह निश्चित रूप से एक बैलिस्टिक मिसाइल है। जापान के तट रक्षक ने एक सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए कहा कि एक वस्तु संभवत: गिरी थी। तट रक्षक ने कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के साथ-साथ पूर्वी चीन सागर और उत्तर प्रशांत के बीच मौजूद जहाजों से आग्रह किया है कि वे आगे दी जाने वाली जानकारी पर नजर बनाए रखें।
उत्तर कोरिया ने उसके परीक्षणों को लेकर देश पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर निशाना साधा और चेताया कि यदि अमेरिका अपने टकराव वाले रुख पर कायम रहता है तो उसके खिलाफ कड़ी व स्पष्ट कार्रवाई की जाएगी।

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें