इब्राहिम रईसी ओमान के दौरे पर

ईरान समुद्र के रास्ते ओमान तक बिछाई जाने वाली अपनी गैस पाइपलाइन का काम दोबारा शुरू करने के लिए राजी हो गया,दोनों देशों के बीच इस प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू करने के समझौते पर दस्तख्त किए गए

Share
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
iran.jpg

मस्कत: ईरान समुद्र के रास्ते ओमान तक बिछाई जाने वाली अपनी गैस पाइपलाइन का काम दोबारा शुरू करने के लिए राजी हो गया है। यह प्रोजेक्ट पिछले कुछ वर्षों से लटका हुआ था। 
रॉयटर्स ने ईरानी समाचार एजेंसी इरना के हवाले से दी गई ख़बर में कहा है कि ईरान के पेट्रोलियम मंत्री जावेद ओजी की ओमान यात्रा के दौरान इस प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू करने के समझौते पर दस्तख्त किए गए। पेट्रोलियम मंत्री के बाद ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भी ओमान के दौरे पर हैं। ईरान के पास दुनिया के सबसे बड़े गैस रिजर्व में से एक है। बीबीसी के अनुसार ओमान अपने उद्योगों और एलएनजी निर्यात संयंत्रों के लिए ईरान से सस्ता गैस ख़रीदना चाहता है।  ईरान और ओमान के बीच गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए 2013 में एक समझौता हुआ था। इसके मुताबिक़ इस पाइपलाइन को 25 साल में पूरा करना था और उस वक़्त इसकी लागत 60 अरब डॉलर आंकी गई थी। 2016 में समुद्र के अंदर बिछने वाली इस पाइपलाइन पर दोबारा काम शुरू करने की कोशिश हुई।  लेकिन 2017 में ईरान ने कहा कि इस पाइपलाइन को बिछाने के रास्ते को लेकर ओमान से इसकी सहमति बन गई है। ईरान इस पाइपलाइन को उन समुद्री इलाक़ों से नहीं ले जाना चाहता था, जिस पर संयुक्त अरब अमीरात का अधिकार है।  हालांकि प्रोजेक्ट के अटकने में इसकी कीमत को लेकर असहमति भी एक वजह बनी थी।  ईरान से न्यूक्लियर डील टूटने और उस पर प्रतिबंध की वजह से अमेरिका ने भी ओमान पर गैस सप्लायर बदलने का दबाव डाला था। 

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें