ट्रम्प के घर एफबीआई छापे पर हुआ बड़ा खुलासा 

वॉशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से यह बड़ा दावा किया है कि एफबीआई ने पूर्व राष्ट्रपति के घर पर ये छापेमारी न्यूक्लियर दस्तावेजों समेत अन्य सामानों की तलाश में की थी,अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अभूतपूर्व कार्रवाई के बाद एफबीआई पर "निराधार हमलों" की निंदा की

Share
Written by
12 अगस्त 2022 @ 07:25
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
us ex president.jpg

वाशिंगटन: अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई  द्वारा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित घर पर छापे के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि एफबीआई ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर ये छापेमारी न्यूक्लियर दस्तावेजों समेत अन्य सामानों की तलाश में की थी। वॉशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से यह बड़ा दावा किया है।  इधर अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा घर की तलाशी को "व्यक्तिगत रूप से अनुमोदित" किया था, और एक पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अभूतपूर्व कार्रवाई के बाद एफबीआई पर "निराधार हमलों" की निंदा की।
दरअसल, एफबीआई ने हाल ही में ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित मार ए लागो घर पर छापेमारी की थी।  इस दौरान एफबीआई ने वहां से दस्तावेजों से भरे एक दर्जन बॉक्स जब्त किए थे। इतना ही नहीं द न्यूज वीक से एफबीआई सूत्रों ने खुलासा किया है कि ये छापेमारी जानबूझकर ऐसे वक्त पर की गई, जब ट्रम्प घर पर नहीं थे। अधिकारियों का मानना था कि ट्रम्प की मौजूदगी से कार्रवाई प्रभावित हो सकती है।  इतना ही नहीं ट्रम्प रेड का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए भी कर सकते थे।  
इससे पहले कहा गया था कि एफबीआई की ये रेड राष्ट्रपति कार्यालय से जुड़े आधिकारिक कागजातों की तलाश में है, जिन्हें ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद फ्लोरिडा लाया गया था।  न्याय विभाग ट्रम्प के खिलाफ दो मामलों में जांच कर रहा है। पहला मामला 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को उलटने के प्रयास के मामले में और दूसरा दस्तावेजों को संभालने के संबंध में।  अप्रैल मई में भी इस मामले में जांच एजेंसी ने फ्लोरिडा में ट्रम्प के करीबियों से पूछताछ की थी।   
एफबीआई  के मुताबिक, एजेंसी प्रेसिडेंशियल रिकॉर्ड एक्ट और वर्गीकृत सामग्री के रखरखाव संबंधी कानूनों में संभावित उल्लंघन के मामले में जांच कर रही है।  नेशनल आर्चीज एंड रिकॉर्ड एडमिनिस्ट्रेशन ने 2022 में व्हाइट हाउस के रिकॉर्ड के 15 बक्से बरामद किए थे। ये बॉक्स मार-ए-लागो भेजे गए थे।  उस समय नेशनल आर्चीज एंड रिकॉर्ड एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा था कि नियमों के मुताबिक, ट्रम्प के व्हाइट हाउस छोड़ने पर दस्तावेजों से भरे ये बॉक्स नेशनल आर्चीज भेजे जाने थे। 
 उधर, रेड को लेकर ट्रम्प ने बयान जारी कर जानकारी दी थी। डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया था कि पाम बीच पर स्थित मार ए लागो पर एफबीआई के अधिकारियों ने रेड डाली है और इसे सीज कर दिया है।  ट्रम्प ने कहा था, यह हमारे देश के लिए काला वक्त है। अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। यह न्याय तंत्र का हथियार के तौर पर गलत इस्तेमाल करने जैसा है।  

दूसरी खबरों एवं जानकारियों से अवगत होने के लिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करना ना भूले

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें