सलमान रुश्दी पर हमला करने वाला यूवक खोमेनी का समर्थक

हमलावर को कस्टडी में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है, 24 साल का यह यूवक न्यूजर्सी के फेयरव्यू स्थित अपने घर से यहां लगभग 650 किमी ड्राइव करके न्यूयॉर्क पहुंचा था,जिसका नाम हादी मातर बताया गया है, मीडिया रिपोर्ट में इसे ईरान समर्थक भी है एवं शिया कट्टरपंथी भी कहा जा रहा है

Share
Written by
13 अगस्त 2022 @ 11:02
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Subscribe to YouTube Channel
 
hadi matar.jpg

न्यूयॉर्क: विवादित किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में हमला करने वाले यूवक को लेकर बाड़ा खुलासा हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि सलमान रुश्दी पर हमला करने वाला हादी मतार ईरान समर्थक भी है एवं शिया कट्टरपंथी भी। न्यू जर्सी के रहने वाले हादी मतार ने सलमान रुश्दी को 15 बार चाकुओं से गोदा। उसकी उम्र 24 साल है। 
जानकारी के मुताबिक हमलावर मातर न्यूजर्सी के फेयरव्यू स्थित अपने घर से यहां लगभग 650 किमी ड्राइव करके पहुंचा था। हादी मातर कथित तौर पर लेबनानी मूल का है। अधिकारियों ने मातर के न्यू जर्सी स्थित घर को सील कर दिया है। 
न्यूयॉर्क पुलिस के अनुसार, रुश्दी के कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ लिया था। हमलावर को कस्टडी में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस के मुताबिक, हमलावर हादी मतार के के पास कार्यक्रम का पास था। वह आधिकारिक तौर पर न्यूयॉर्क के मैनहैटन में फेयरव्यू के पास रह रहा था। कुछ रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि हमलावर हादी मतार ईरान का समर्थक है। उसके फेसबुक अकाउंट में भी ईरान के सुप्रीम लीडर रह चुके अयातोल्ला खोमेनी और मौजूदा सुप्रीम लीडर अयातोल्ला खमेनेई की तस्वीरें हैं। 1989 में खोमेनी ने रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' के प्रकाशन की निंदा की थी और उनके खिलाफ फतवा जारी किया था।
अमेरिकी मीडिया समूह एनबीसी के अनुसार, हादी मतार ने ईरान और ईरान के सुप्रीम लीडर की निजी सेना- रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के समर्थन में भी कई पोस्ट्स किए हैं। उसने शिया कट्टरपंथ को भी बढ़ावा देने पर जोर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यक्रम में मतार काले कपड़े और काला मास्क पहनकर पहुंचा था। चैनल को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब हमलावर स्टेज पर पहुंचा तो वहां मौजूद लोगों को लगा कि वह कोई स्टंट करने जा रहा है। लेकिन कुछ ही पलों में यह बात साफ हो गई कि उसने रुश्दी पर चाकुओं से हमला कर दिया है।
पुलिस का कहना है कि हमलावर हादी मतार ने सलमान रुश्दी पर हमला क्यों किया, यह फिलहाल साफ नहीं पाया है। इस मामले की पुलिस जांच कर रही हैं। पुलिस इस मामले की जांच में एफबीआई की भी मदद ले रह है। घटनास्थल से एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए हैं। इसकी जांच जारी है।

आपको बाता दें कि सलमान रुश्दी शुक्रवार को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में व्याख्यान देने पहुंचे थे। व्याख्यान से पहले ही उनके ऊपर जानलेवा हमला हुआ। हमलावर ने उन्हें चाकुओं से गोद दिया। रुश्दी वहीं फर्श पर गिर पड़े। मौके पर मौजूद लोगों ने उनकी मदद की। हमले में बुरी तरह से घायल रुश्दी को हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है कि उनके गर्दन और पेट में गंभीर चोट आई है।

दूसरी खबरों एवं जानकारियों से अवगत होने के लिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करना ना भूले

पल पल न्यूज़ से जुड़ें

पल पल न्यूज़ के वीडिओ और ख़बरें सीधा WhatsApp और ईमेल पे पायें। नीचे अपना WhatsApp फोन नंबर और ईमेल ID लिखें।

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें