आज युसुफ पठान का जन्म दिन है

एक दौर वो भी था जब यूसुफ पठान मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे, पर क्रिकेट के लिए युसूफ का जुनून कभी समाप्त नहीं हुआ बल्कि उनका जज़्बा बढ़ता ही गया

Share
Written by
शाहिदुल इस्लाम
17 नवंबर 2019 @ 15:31

आज का इतिहास:

आज युसुफ पठान का जन्म दिन मन रहे है. आप को यह जन कर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि युसुफ पठान क्रिकेट इतिहास के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने  विश्व कप के फाइनल में डेब्यू किया था.

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, यूसुफ पठान ने 2007 में पहले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग कर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी.

पठान 17 नवंबर 2019 को 30 साल के हो गए है. वनडे और टी20 में 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से खेलने वाले यूसुफ टीम इंडिया के आक्रामक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं.  माना जाता है कि यूसुफ पठान अंतिम ओवरों में जितनी तेजी से रन बटोरते हैं उतनी तेजी से और कोई नहीं कर सकता.

एक दौर वो भी था जब यूसुफ पठान मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे, पर क्रिकेट के लिए युसूफ का जुनून कभी समाप्त नहीं हुआ बल्कि उनका जज़्बा बढ़ता ही गया.

जब उनके पास खाली वक्त होता तो वह अपने भाई इरफान के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे.

यूसुफ पठान ने अब तक 57 वनडे मैच खेले हैं. 57 मैच की 41 पारियों में यूसुफ ने 113.60 की स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं. इस दौरान पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक जमाए हैं। वही पठान ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 से की थी.

यूसुफ पठान ने अब तक 22 टी-20 मैचों में 146.58 की स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए हैं. हालांकि अंतरराष्ट्रीय टी-20 में उनका उच्चतम स्कोर केवल 37 रन है, लेकिन वो आईपीएल में शतक भी मार चुके हैं. वही यह बात एक डैम सत्य है कि पठान के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहला सीजन भी जीता था.

Click on the ad to support Pal Pal News