चीनी वीडियो एप Tiktok छोड़कर, भारत-चीन सीमा विवाद की बात करना है ज़रूरी

चीनी वीडियो एप Tiktok को छोड़िए, और अब ज़रूरी है भारत-चीन सीमा विवाद की बात करना. मामला गंभीर ज़रूर है और भारत की स्थिति नाज़ुक भी है जिस पर बात करना है बेहद ज़रूरी।

Share
Written by
27 मई 2020 @ 12:00
पल पल न्यूज़ का समर्थन करने के लिए advertisements पर क्लिक करें
Bharat cheen

चीनी वीडियो एप को छोड़िए, भारत-चीन सीमा विवाद की बात कीजिए. मामला गंभीर है और भारत की स्थिति नाज़ुक, ये कुछ बिंदु हैं जो आपकी जानकारी के लिए जरूरी हैं ताकी देश के नाम पर कोई whatsapp मैसेज भेज कर आपका चिंटू ना बना दे - 

1. चीन ने भारत में काम कर रहे अपने नागरिकों को वापस लौटने के लिए कहा है. चीन ने भारत में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या को इस बुलावे का कारण कहा है. भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने चीन की इस recall का ट्विटर पर माखौल भी उड़ाया है. पर जब आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि यह मामला हंसी मजाक का नहीं है. चीनी नागरिकों को वापस बुलाया गया है और चीनी राष्ट्रपति ने इसी बीच अपनी सेना को युद्ध जैसी परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है - कब, किससे, कहां इस पर कोई ज़िक्र नहीं 

2. चीन में अचानक कोरोना मामलों में बड़ी गिरावट आ गई है. ऐसा बिना दवा के होना संभव नहीं है और ऐसे में इस conspiracy theory को पूरा बल मिलता है कि कोरोना का फैलना चीन की चाल थी और चीन के पास पहले दिन से ही इस वायरस का इलाज था. चीन इस दौरान  WHO को अपने यहां खुली जांच में सहयोग नहीं कर रहा है.

3. पहले मीडिया चैनल इस खबर को दबा रहे थे लेकिन अब यह साफ है. लद्दाख में सेनाएं आमने सामने हैं,  सिक्किम में तनाव है और नेपाली सीमा पर भी भारत को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

4.भारत अपनी ज़मीनी सीमाओं में ऐसे देशों से घिरा हुआ है जो युद्ध के समय पर चीन का साथ देंगे. अफ़गानिस्तान, भूटान और म्यांमार को आप सामरिक शक्ति नहीं मान सकते. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अब नेपाल जैसा पुराना मित्र चीन के सुर लगाने लगा है. नेपाल के साथ भारत के संबंध कभी सामरिक तौर पर खराब नहीं रहे हैं. पर आज नेपाल सैनिक हमले की बात कर रहा है, ऐसे में कूटनीतिक स्तर पर कुछ बहुत ही गलत हुआ है. 

5. इस समय भारत अपनी आंतरिक समस्याओं से भी परेशान है. हम एक बीमार देश की श्रेणी में है, हमारे काम-धंधे बंद है और आंतरिक राजनीति आप सब लोग देख ही रहे हैं. ऐसे में युद्ध भारत के लिए एक बड़ा नुकसान होगा. 

6. क्या चाइनीज ऐप को इंस्टाल या अनइंस्टाॅल कर आप देश के काम आ सकते हैं. जवाब है, हां भी और नहीं भी. चीन की अर्थव्यवस्था इन ऐप पर आधारित नहीं हैं इसलिए आपके अनइंस्टाॅल से चीन को खास फर्क नहीं पड़ता या रेटिंग घटाने से भी इन ऐप को फ़र्क नहीं पड़ेगा क्योंकि रेटिंग देने के लिए भी आप इसे इंस्टाल तो करते ही हैं और app का download count बढ़ जाता है 

लेकिन इन app को नहीं इंस्टाल कर आप एक फायदे का काम भी करते हैं. चीनी apps भारत में डाटा चोरी कर रही हैं. कई लोग मेरी इस बात को पढ़ते ही नकार देंगे लेकिन सच यही है. मैं एक चीनी app में काम कर के आया हूं, उनका काम देखकर आया हूं और वो यहां क्या कर रहे हैं समझ कर आया हूं. कई चीज़ों पर Non-Disclosure act काम करता है इसलिए बिना वकील से सलाह लिए नहीं बता सकता पर इतना बता सकता हूं की अधिकांश चीनी app आपके फ़ोन में 24*7 डाटा निकाल और भेज रही हैं. 

7. भारतीय सेना के पास डोकलाम वाली स्थिति है, वो एक बड़ी सेना के सामने हैं. हाल ही में भारतीय सैनिकों के गिरफ्तार होने की खबर आई थी जिसका बाद में खंडन किया गया. ऐसी कई खबरें आपको मिल सकती हैं, बस यह अनुरोध है कि ऐसी खबरों को whatsapp bomb ना बना दें. ऐसी खबरें देश का मनोबल गिराती हैं. 

फिलहाल भारत और चीन के मामलों पर हम सभी को बारीक नजर रखनी चाहिए और between the lines पढ़ना चाहिए. 

अपने स्तर पर, मैं चीनी app और उनके चोरी के तरीकों पर एक पेपर तैयार कर रहा हूं. Post lockdown कुछ गंभीर शिकायतें भी सरकारी  विभागों में दर्ज करवाने वाला हूं. मेरे कई साथी इन apps में काम करते हैं और उनसे कहीं ज्यादा इनका इस्तेमाल करते हैं सो उनको यह बकवास लग सकता है पर सच कड़वा होता है...

चीन इस समय UN में भारत से अपनी तरफदारी और सीमा पर और ज़मीन चाहता है (aksai chin), यह जटिल मामला है और इसके लिए एक और पोस्ट लिखना होगा पर फिलहाल आपके लिए इतना ही कि digital दुनिया में पैसा पीट रही दो विदेशी video app की बिजनेस ओरिएंटेड जंग छोड़िए और असल दुनिया में आइए, यहां सच में जंग के हालात हैं.

वेबसाइट पर advertisement के लिए काॅन्टेक्ट फाॅर्म भरें